Wednesday, November 21, 2018 Home   |   Sign in   |   Contact us   |   Help  
  View Certificate
 
होम राज्य देश संपादकीय युवा खेल फ़िल्मी सितारे वीडियो कैरियर आर्थिक
 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव: कुछ देर में हो सकता है तारीखों का एलान

     Last Updated:(12:25 PM) 27 Mar 2018
नई दिल्ली. कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए आज इलेक्शन कमीशन तारीखों का एलान कर सकता है। यहां 224 सीटों पर एक फेज में वोटिंग की उम्मीद है। फिलहाल राज्य में कांग्रेस की सरकार है। सिद्धारमैया मुख्यमंत्री हैं। भाजपा यहां लिंगायत को अलग धर्म का दर्जा देने, भ्रष्टाचार और हिंदुत्व को मुख्य मुद्दा बना रही है। वहीं कांग्रेस केंद्र की मोदी सरकार और राज्य की पिछली येदियुरप्पा सरकार की नाकामियां गिना रही है। मौजूदा सरकार का कार्यकाल 28 मई को पूरा हो रहा है।

लिंगायत:राज्य की कांग्रेस सरकार ने इन्हें धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा दिया। भाजपा का आरोप कि यह सिद्धारमैया को मुख्यमंत्री बनने से रोकने की कोशिश। वे इसी समुदाय से आते हैं।

हिंदुत्व:भाजपा का आरोप सिद्धारमैया सरकार हिंदू विरोधी है, बीते पांच साल में राज्य में 24 संघ कार्यकर्ताओं की हत्या हुई। राहुल गाँधीऔर अमित शाह दोनों ही यहां लिंगायत और दलितों के मंदिरों-मठों में जा रहे हैं।

भ्रष्टाचार:फरवरी के आखिरी हफ्ते में राज्य के दौरे पर आए नरेंद्र मोदी ने सिद्धारमैया सरकार को 'सीधा रुपैया' सरकार कहा था। उन्होंने कहा कि कोई भी काम हो, यहां पैसा ही चलता है। वहीं, कांग्रेस भाजपा की पिछली येदियुरप्पा सरकार पर भ्रष्ट होने का आरोप लगा रही है।2014 के लोकसभा चुनाव वाले मोदी मैजिक के फिर चलने की उम्मीद। तब भाजपा को राज्य की 28 में से 17 सीटें मिली थीं। वोट शेयर 42.4% रहा था। गुजरात चुनाव के बाद अपनी इमेज बदलने में कुछ हद तक कामयाब रहे। पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद यह उनका चौथा विधानसभा चुनाव है। इससे पहले उन्होंने त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय में कैम्पेनिंग की थी। हालांकि, कांग्रेस मेघालय में सरकार नहीं बचा पाई थी।राज्य के मुख्यमंत्री हैं। सरकार बचाने की चुनौती है। भाजपा उन पर करप्शन और हिंदू विरोधी होने का आरोप लगा रही। राज्य में भाजपा को कामयाबी दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते। उन्होंने 16 केंद्रीय मंत्रियों, 24 सांसदों समेत 55 लोगों की एक टीम तैयार की है। जिसे मार्च के आखिर तक रिपोर्ट देनी है। शाह ने 16 केंद्रीय मंत्रियों को चार-चार विधानसभा सीटों का जिम्मा दिया है। खुद भी एक महीने में दूसरी बार राज्य के दौरे पर पहुंचे हैं।

  टिप्पणी

 

  फोटोगैलरी
 
 
 
होम राज्य देश संपादकीय युवा खेल फ़िल्मी सितारे वीडियो कैरियर आर्थिक Youtube Video Facebook Twitter in.com