Sunday, December 16, 2018 Home   |   Sign in   |   Contact us   |   Help  
  View Certificate
 
होम राज्य देश संपादकीय युवा खेल फ़िल्मी सितारे वीडियो कैरियर आर्थिक
 

 डा भीमराव आंबेडकर यूनिर्सिटी में बोले सीएम योगी; राष्ट्रवाद से विमुख होकर अराजक हुए विश्वविद्यालय

     Last Updated:(12:17 PM) 26 Sep 2018
  • पंडित दीनदयाल उपाध्याय के 60 साल पहले की चेतावनी को याद करते हुए दोहराया
  • बीजेपी की सरकारों ने पंडित जी की विचारधारा पर चलने का काम किया
  •          

सीएम योगी ने विश्वविद्यालयों की दयनीय स्थिति पर चिंता जाहिर की। उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के 60 साल पहले की चेतावनी को याद करते हुए दोहराया। ये बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को आगरा की डा भीमराव आंबेडकर यूनिर्सिटी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा अनावरण के बाद कहीं।
 

उन्होंने कहा कि राष्ट्रवाद से विमुख होकर विश्वविद्यालय अराजक हो गए हैं। इसकी चेतावनी पंडित दीनदयाल उपध्याय ने 60 साल पहले दी थी। बीजेपी की सरकारों ने पंडित जी की विचारधारा पर चलने का काम किया। एकात्म मानववाद से लेकर अंत्योदय तक पर काम किया। चाहे वह अटलजी की सरकार रही हो चाहे मोदीजी की, इनकी योजनाओं का आधार पंडितजी का दर्शन है।

सीएम योगी ने कहा कि बाबा साहब का दर्शन और पंडितजी की विचारधारा ही देश को आगे बढ़ा सकती है। आज कुछ विदेशी ताकतें हमारी प्रगति को देख नही पा रही हैं, वे षड़यंत्र रच रही है। विवि को इसे चुनौती के रूप में लेना चाहिये।
 
इस मौके पर राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि डा. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी के छात्र रहे पंडित दीनदयाल उपाध्याय का दर्शन आज भी प्रासंगिक है। कारण कुछ भी हो, लेकिन आगरा में पंडित दीनदयाल संस्थान बन्द हुआ।

इसे कुलपति ने फिर से शुरू किया। अब पंडित दीनदयाल ग्राम्य संस्थान की नई इमारत भी बनी है। यहां शोध होगा, उनके विचारों के प्रसार होगा। मुझे पंडितजी के साथ विचार विनिमय का सौभाग्य मिला। जीवन के अंतिम भाषण में उन्होंने जो कहा, आज के वर्तमान में ऐसे लगता है कि वह प्रासंगिक हैं।

केरल में जनसंघ के अधिवेशन में कहा था, हमारा लक्ष्य अंत्योदय है, हमारा रास्ता परिवर्तन है। आज मोदी वही काम कर रहे हैं। पंडितजी ने कहा था, जिस दिन हम गरीबों को पक्के और अच्छे मकान देगें, उन्हें रोजगारपरक शिक्षा देगें, उनके हाथ और पांव की बीमारियो को भरेंगे, उस दिन सही। मायने में विकास होगा।

मोदी और योगी पंडित जी का सपना साकार कर रहे हैं। डा. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी का सही नाम लिखने की मुझे जो प्रेरणा मिली, वह भी पंडितजी से मिली। वह कहते थे, जो काम करो, सही से करो।

  टिप्पणी

 

  फोटोगैलरी
 
 
 
होम राज्य देश संपादकीय युवा खेल फ़िल्मी सितारे वीडियो कैरियर आर्थिक Youtube Video Facebook Twitter in.com