Wednesday, January 22, 2020 Home   |   Sign in   |   Contact us   |   Help  
  View Certificate
 
होम राज्य देश संपादकीय युवा खेल फ़िल्मी सितारे वीडियो कैरियर आर्थिक
 

 विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच विधानसभा में 8 हजार 54 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश

     Last Updated:(12:01 PM) 20 Dec 2018
  • विपक्ष ने बुलंदशहर हिंसा को लेकर किया जोरदार प्रदर्शन
  • सदन में सरकार विरोधी नारे लिखी तख्तियां लेकर पहुंचे विधायक

 यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन विपक्ष के जाेरदार हंगामे के बीच प्रदेश सरकार ने आठ हजार 54 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया। इसमें पांच हजार 18 करोड़ रुपए केंद्र का हिस्सा है। शेष 3 हजार 55 करोड़ 96 लाख रुपए यूपी सरकार का है। इस दौरान विपक्षी सपा, बसपा व कांग्रेस पार्टियों ने कानून व्यवस्था को लेकर प्रदेश सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला। हंगामा व प्रदर्शन को देखते विधानसभा अध्यक्ष हृदयनारायण दीक्षित सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। 

 

सीएम ने कहा, बिना किसी भेदभाव के काम करने के लिए बढ़ाया बजट का आकार

  1.  

    सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, हमारी सरकार ने अपना दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया है। इससे पहले भी सबसे बड़ा बजट प्रस्तुत किया था। बिना भेदभाव के काम करने के लिए बजट के आकार को बढ़ाया था। उन्होंने कहा कि बजट सत्र को फरवरी माह में पूरा करेंगे। 30 नवंबर तक सरकार ने जो बजट पास कराया था, उसका बड़ा हिस्सा खर्च किया जा चुका है। दो लाख 63 हजार करोड़ पूर्ण बजट से खर्च हो चुका है। सरकार ने राजस्व में वृद्धि हासिल की है।

     

  2.  


    सीएम ने बताया कि 234 मंडियों के विस्तारीकरण का काम चल रहा है। अनुपूरक बजट में स्वच्छ भारत मिशन पर फोकस किया गया है। दो करोड़ 49 लाख से ज्यादा शौचालय गरीबों के लिए बन चुके हैं। बेस लाइन सर्वे में यूपी ओडीएफ घोषित हो चुका है। बेस लाइन सर्वे से बाहर लोगों के लिए शौचालय बनाने हैं। रोड कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए पीडब्लूडी को पैसा दिया गया है। आम लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए आयुष्मान भारत योजना पर काम किया जा रहा है। 
     

     

  3.  


    सीएम योगी ने बताया कि उड़ान योजना के अंतर्गत काम जारी है। छह एयरपोर्ट इस समय एयर कनेक्टिविटी से जुड़े हैं। नौ हवाई स्ट्रिप का काम चल रहा है। अयोध्या में एयरपोर्ट निर्माण के लिए 200 करोड़ और जेवर एयरपोर्ट के लिए 300 करोड़ रुपए दिए गए हैं। वाराणसी में कैंसर संस्थान बनाने पर काम चल रहा है। अटल बिहारी बाजपेई के नाम पर चिकित्सा विश्वविद्यायल बनाने के लिए बजट दिया गया है।
     

     

  4.  

    विधानसभा का तीन दिवसीय शीतकालीन सत्र मंगलवार को शुरू हुआ था। पहले दिन मंगलवार को पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी और भाजपा विधायक राम कुमार वर्मा के निधन पर शोक प्रस्ताव के बाद विधानसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई थी। बुधवार को सुबह 11 बजे सत्र शुरू होते ही विपक्षी पार्टियां कानून व्यवस्था को लेकर सरकार के विरोध में नारेबाजी करने लगे। विपक्षी सदस्यों ने बुलंदशहर हिंसा को आधार पर बनाकर सदन में हंगामा किया। हंगामे को देखते हुए विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने सदन की कार्यवाही 30 मिनट के लिए स्थगित कर दी। दोपहर 12 बजे एक बार फिर कार्यवाही शुरू हुई और हंगामे के बीच सरकार ने अपना अनुपूरक बजट पेश किया। अब सदन की कार्यवाही 20 दिसंबर को 11 बजे फिर शुरू होगी। 

  टिप्पणी

 

  फोटोगैलरी
 
 
 
होम राज्य देश संपादकीय युवा खेल फ़िल्मी सितारे वीडियो कैरियर आर्थिक Youtube Video Facebook Twitter in.com